11 Small Tips to reduce your expenses



 बाप बड़ा ना भैया सबसे बड़ा रुपया

यह कहावत आज हकीकत जान पड़ती है| अब धन जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हो गया है इसीलिए अपने खर्चों को कम करने और अपनी savings को बढ़ाने के लिए इन छोटी-छोटी Tips का पालन करें

अपने Two wheeler या कार की बैटरी को नियमित रूप से Check करें:  अपने vehicle को regularly start करने से बैटरी की लाइफ बढ़ जाएगी तथा नई बैटरी की लागत बच जाएगी

अपना कुछ समय घर के काम में लगाये: यदि आपकी maid छुट्टी पर गई  हुई है तो भी चिंता करे। अपना कुछ समय घर की सफाई व् housekeeping में लगाये। इससे आपके BP/डायबिटीज/घुटनो के इलाज का खर्च कम हो जायेगा। कहा जाता है की 1 रूपया बचाना मतलब 1 रुपया कमाना।  हम अपने खर्चों को कम करके अपनी बचत को बढ़ा सकते है तथा जीवन को आसानी से चला सकते है। 

घर की Extra Lights को switch off कर दे: फालतू चल रही लाइटों, पंखो व् अन्य उपकरणों को बंद कर दे। घर के सभी सदस्य एक स्थान पर बैठकर TV का आनंद ले तथा बिजली के बिल में बचत करे।

गमलों में सब्जियों के पौधों को लगायें: यदि हम फूलो या सजावट के पौधों को बदलकर गमलों में सब्जियो के पौधों को जैसे टमाटर, नीम्बू, घीया, हरी मिर्च आदि को लगायें तो अपने Vegetable बिल को कम कर सकते है।

अपने Utility Bills का payment ऑनलाइन करें: अपने DTH, बिजली, पानी, Mobile आदि के बिल का online payment करके Cashback पा सकते है। Recharge लम्बे समय के लिए करके भी discount मिल सकता है। 

 • अपने ब्यूटी पार्लर के खर्चों को बचाने के लिए अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, सलाद व् Dry fruits को ले इससे आपके Beauty Parlour के बिल में कमी आएगी।

 •अपने बच्चो से Social Media, Computer की नवीनतम तकनीकों को सीखे। इससे आप अपने कार्य को अच्छे से कर सकते है तथा अपनी Income को बढ़ा सकते है।

अपने बच्चों को Accounts, English, Math, Science आदि विषय पढ़ाये जिस पर आप कमांड करते हैं। इससे Tution Fee की बचत तो होगी यह आपके संबंध भी मजबूत बनाएगा।

अपने शरीर/मन को तनावमुक्त रखने और डॉक्टर की Cosultation Fees बचाने के लिए नियमित रूप से योगा /प्राणायाम और Meditation  के लिए कुछ समय लगाए।

 आस-पास जाना है तो पैदल या साइकिल का उपयोग करें: घर के आसपास किराने का सामान खरीदने या छोटी- छोटी आवश्यकताओं के लिए जाना है तो पैदल जाये व् कार आदि के उपयोग से बचें। इससे आपके Petrol की बचत होगी आपकी Health भी अच्छी रहेगी।

कुछ कम खर्चीले, सुविधाजनक व् Evironment Friendly विकल्पों को अपनाएं: नए- नए विकल्प अपनाए।जैसे पढ़ाई के लिए Notebook के बदले Slate का उपयोग शुरू करे। ध्यान दे हमारे माता-पिता ने कठिनतम विषयों का ज्ञान स्लेट का प्रयोग कर हासिल किया है। इससे हमारी Stationary की लागत बचेगी व् पेड कटने से बचेंगे। 

ऊपर दिए गए तरीकों के अतिरिक्त खर्चों को कम करने के कुछ और तरीके भी हो सकते हैं। आप इसे अपने तक सीमित रखें। इस पोस्ट पर Comment करें और हमे बताए। आपके बताए तरीकों से हम सबको खर्चो में कमी करने में मदद मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

We will be happy to recieve a good feedback

7 बातें जो आपको पता होनी चाहिए! अपना खुद का व्यवसाय सफल करने के लिए

यदि आप कोई नया व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है I आइए जानते हैं :  1. ऐसा व्यापा...